68 सालों से नहाया नहीं ये शख्स, खाता है सड़क पर मरे जानवर, फिर भी मजबूत है इम्यूनिटी

कड़ाके की ठंड में कई बार हमारा एक या दो दिन नहाने का मन नहीं करता है। लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि दक्षिण ईरान के फ़ार्स प्रांत के देजगाह गांव में रहने वाले अमो हाजी (Amao Jaji) बीते 68 सालों से नहीं नहाए हैं। वे साफ सफाई से डरते हैं। उन्हें लगता है कि साफ सुथरे रहेंगे तो कई बीमारियाँ उन्हें घेर लेगी।



अमो हाजी जब चर्चा में आए तो डॉक्टरों की टीम ने उन पर कई टेस्ट किए। उनके नतीजे चौंकाने वाले थे। अमो हाजी इतनी गंदगी में रहने के बावजूद किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित नहीं थे। बल्कि उनका इम्यून सिस्टम बाकी लोगों से काफी मजबूत था। डॉक्टर्स को ये भी लगा कि नहीं नहाने से उनके शरीर पर परजीवी या बैक्टीरिया पनपने लगे होंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं था।



अमो हाजी को बस एक Trichinosis infection है, हालांकि ये भी अब धीरे-धीरे ठीक हो रहा है। हैरत की बात ये है कि वे सड़क पर मरे पड़े जानवरों का मांस खाते हैं। उन्हें दुकान से खरीदा ताजा मांस खान पसंद नहीं है। वह जानवरों के मल को तंबाकू जैसे पाइप में डालकर धुआं भी फूंकते हैं। इससे उनका तनाव कम होता है।



अमो हाजी स्थानीय लोगों द्वारा बनाई गई एक झोपड़ी में रहते हैं। कुछ लोग उन्हें पत्थर मार परेशान भी करते हैं। हालांकि अब स्थानीय प्रशासन ने लोगों को उन्हें परेशान न करने की अपील की है।