एक समय में कोयले की खान में नौकरी करते थे अमिताभ बच्चन, याद कर के अब रो पड़ते है बिग बी

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड में काम करते हुए एक जमाना हो गया है. दशकों से वह इस फिल्म इंडस्ट्री पर राज करते हैं और लोग उन्हें प्यार से बॉलीवुड का शहंशाह भी बुलाते हैं. ऐसे में उनके संघर्ष और अभिनय की कायल पूरी दुनिया है. अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी कैरियर में एक से बढ़कर एक सुपर हिट फिल्में दी है, जो आज भी अभिनय की दुनिया में मिसाल है. ऐसे में उनके जीवन के बारे में जानने की लोगों में काफी दिलचस्पी होती है.



हाल ही में उनकी फिल्म काला पत्थर के 42 साल हाल पूरे हुए हैं. अमिताभ बच्चन ने उस फिल्म की यादों को शेयर करते हुए अपना पुराना जॉब प्रोफाइल शेयर किया है. जी हां, क्या आपको मालूम है कि फिल्मों में आने से पहले अमिताभ बच्चन क्या किया करते थे? नहीं मालूम है तो हम आपको बता देते हैं. फिल्मों में आने से पहले अमिताभ बच्चन कोल इंडिया में काम करते थे यानी कोयले की खदान में. कोल माइन में ही उनकी नौकरी लगी थी. उन दिनों को याद करते हुए वो आज भी भावुक हो उठते हैं.





हाल ही में 1979 में रिलीज़ हुई फिल्म काला पत्थर के कुछ फोटोज का कोलाज बनाते हुए अमिताभ बच्चन ने इसे शेयर किया है. इस तस्वीर के साथ अमिताभ बच्चन लिखते हैं कि इस फिल्म के 42 साल हो गए है. ओह… काफी समय बीत गया. इस फिल्म की बहुत सारी यादें हैं. फिल्म में आने से पहले मैं कोल माइन में काम करता था. इससे मेरे कई पर्सनल अनुभव जुड़े हैं. कोयले के खादान में मेरी पहली नौकरी थी. धनबाद, आसनसोल में अमिताभ बच्चन वास्तव में कोयले की खान में काम करते थे. आपको बता दें कि इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ शत्रुघ्न सिन्हा भी थे. यह फिल्म सुपरहिट रही थी.





फिल्म की बात करें तो इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने एक नेवी कैप्टन का किरदार निभाया था. जो अपना अतीत भुलाने बुलाने के लिए कोयले की खान
में काम करता है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ साथ शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, संजीव कुमार, राखी, परवीन बॉबी जैसी जबरदस्त हस्तियां भी मौजूद थी. मल्टीस्टारर इस फिल्म ने दर्शकों का दिल जीत लिया था. साथ ही अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच एक्शन सीन ने लोगों को झकझोर कर रख दिया था.



अमिताभ बच्चन ने बताया कि इस फिल्म से उन्हें काफी जुड़ाव है. यह फिल्म उनके पर्सनल जीवन के काफी करीब रही. कोल माइन में उनकी नौकरी कोलकाता में थी. सात-आठ साल तक कोयला खदान में उन्होंने काम किया है. पिछले साल कौन बनेगा करोड़पति के एपिसोड में भी उन्होंने इस बारे में जिक्र किया था. तब भी उन्होंने दर्शको को इस बारे में बताया था. आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन ने “सात हिंदुस्तानी” फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.