दूल्हे की मांग में सिंदूर भरती दिखी दुल्हन, जाने क्यों बहाई रस्मों की उलटी गंगा – Video

शादी का सीजन एक बार फिर से शुरू हो गया है। हर जगह शादी से जुड़े कई वीडियो सामने आ रहे हैं। हिंदू रीति रिवाजों से होने वाली शादी में दुल्हन की मांग में सिंदूर भरना एक अहम रस्म होती है। दूल्हा इस दौरान अपनी होने वाली पत्नी की मांग में सिंदूर भरता है। ये पति की लंबी उम्र का प्रतीक भी होता है। लेकिन क्या आप ने कभी दुल्हन को दूल्हे की मांग भरते देखा है?

अब आप कहेंगे कि आखिर कोई दुल्हन किसी दूल्हे की मांग में सिंदूर क्यों भरेगी? ये तो वही बात हो जाएगी कि रस्मों की उलटी गंगा बहे। लेकिन एक दुल्हन ने ऐसा किया है। उसने अपनी शादी में बाकायदा दूल्हे की मांग में सिंदूर भरा है। उसकी ये हरकत देख लोग दंग हैं। उन्हें ये बात हजम नहीं हो रही है। हालांकि दुल्हन की अपनी अलग वजह है।

दरअसल दुल्हन जेंडर समानता में यकीन रखती है। वह चाहती है कि मर्द और औरत दोनों को हर चीज में समान का दर्जा मिलना चाहिए। ऐसे में रस्म रिवाजों को भी दोनों को मिलकर करना चाहिए। पत्नी, पति की लंबी उम्र के लिए मांग में सिंदूर भरती है, गले में मंगलसूत्र पहनती, करवाचौथ का व्रत रखती है है। लेकिन पति अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए क्या करता है? कुछ नहीं।

दुल्हन न सिर्फ पति के माथे पर सिंदूर लगाती है, बल्कि ‘कुंवरदान’ भी करवाती है। वह शादी को प्रगतिशील रखने पर बात करती है। एक टिपिकल इंडियन ब्राइड नहीं बनना चाहती है। दुल्हन ने और भी कै लॉजिक दिए हैं। आप उसकी पूरी बात इस वीडियो में सुन सकते हैं। इस वीडियो को @BrahmaandKiMaa नाम के एक ट्विटर अकाउंट ने शेयर किया है।

देखें वीडियो


वैसे दुल्हन के इन विचारों पर आपकी क्या राय है?