Chankya Niti: शादी के पहले लाइफ पार्टनर में चेक करें ये 4 चीजें, वरना जिंदगीभर माथा पीटते रह जाओगे

शादी जीवन का सबसे बड़ा फैसला होता है। इसलिए अपना लाइफ पार्टनर चुनते समय बहुत सावधानी रखनी होती है। एक गलती और आपकी पूरी लाइफ बर्बाद हो सकती है। आपके इस काम में आचार्य चाणक्य आपकी मदद कर सकते हैं। महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने 4 ऐसी चीजें बताई हैं जो आपको शादी से पहले अपने होने वाले लाइफ पार्टनर में चेक करनी चाहिए।

ब्यूटी नहीं गुण देखो

सुंदरता के पीछे कभी मत भागों। आचार्य चाणक्य का कहना है कि आपके जीवनसाथी में अच्छा रंग-रूप नहीं बल्कि अच्छे गुण होने चाहिए। ये गुण आपको जीवन में आगे बढ़ने और शांति से रहने में मदद करेंगे। बिना गुणों वाला सुंदर शरीर किसी काम का नहीं होता है। इसलिए शादी के पहले पार्टनर का कुल, गुण और चरित्र चेक कर लें।

अपने लेवल का पार्टनर ढूंढो

शादी के लिए ऐसा पार्टनर खोजना चाहिए जो गुण, सोच, व्यवहार, रहन-सहन इत्यादि चीजों में आपकी बराबरी का हो। यदि इन चीजों में अंतर होता है तो दोनों को साथ में एडजस्ट करने में बहुत प्रॉबलम आती है। फिर रिश्तों में दरार आने लगती है। रोज ही झगड़े होते हैं। इसलिए पार्टनर आपकी बराबरी का है या नहीं ये चेक करना न भूलें।

गुस्से वाले लोगों से दूर रहें

किसी भी शादी को बर्बाद करने में गुस्सा सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। गुस्सा आने पर इंसान होश खो बैठता है। गलत काम करता है। इसलिए आप जिससे शादी कर रहे हैं उसका गुस्से का लेवल चेक कर लें। अच्छा लाइफ पार्टनर वह होता है जो चीजों को गुस्से की बजाय प्यार, शांति और लॉजिक से सेटल करे।

धर्म और आस्था को लेकर विचार समान हो

यदि आप धर्म, आस्था और कर्म जैसी चीजों में यकीन रखते हैं तो आपको ऐसी ही सोच रखने वाला साथी चुनना चाहिए। यदि आप इन सब चीजों में यकीन न करने वाला साथी चुनते हैं तो जीवन में कई कठिनाईयां आ सकती है। ऐसे रिश्ते अधिक नहीं चलते हैं। दोनों पार्टनर का आस्तिक होना जरूरी है।