VIDEO: ना स्टीयरिंग पर हाथ, ना ब्रेक पर पैर… सरपट दौड़ती XUV में कपल की हरकत देख भड़के लोग!

वायरल हो रहे वीडियो में एक शख्स Mahindra XUV700 को एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) मोड में चला रहा है. वह भी रील बनाने के लिए. उसके साथ एक महिला और बच्चा भी है. इस हरकत पर यूजर्स उसकी आलोचना कर रहे हैं.

टेक्नोलॉजी ने इंसानों का काम आसान किया है. लेकिन अगर इसका इस्तेमाल गलत उद्देश्य से किया जाए तो ये मुसीबत भी खड़ी कर सकती है. एक वायरल वीडियो को लेकर यूजर्स कुछ ऐसे ही कमेंट कर रहे हैं. जिसमें एक शख्स Mahindra XUV700 को एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) मोड में चला रहा है. वह भी रील बनाने के लिए. उसके साथ एक महिला और बच्चा भी है. इस हरकत पर यूजर्स उसकी आलोचना कर रहे हैं. फिलहाल, राजस्थान की सवाई माधोपुर पुलिस ने भी मामले का संज्ञान लिया है.

दरअसल, ADAS का मूल कार्य ड्राइवर को दुर्घटनाओं को कम करने में सहायता करना है, लेकिन वीडियो में दिख रहा शख्स इस टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग करता नजर आ रहा है. वह Mahindra XUV700 को ADAS मोड में डालकर महिला संग मस्ती कर रहा है. कभी वो ड्राइविंग सीट पर बैठे-बैठे अपने दोनों पैर सीट के ऊपर रख लेता है तो कभी बच्चे को गोद में उठाकर खिलाने लगता है. उसका ध्यान बिल्कुल भी सड़क की ओर नहीं है.

पीछे की सीट बैठा एक व्यक्ति उसका वीडियो बना रहा है. इस दौरान गाड़ी हाईवे पर सरपट दौड़ रही होती है. वीडियो के बैकग्राउंड में ‘सुरीली आंखियो वाले…’ गाना बज रहा है.

बता दें कि इस वीडियो को पिछले हफ्ते अफसर घुड़ासी (afsar_ghudasi44) नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया था. जो अब अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है. ट्विटर पर @Xroaders_001 नाम के यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा- रैंडमली ये रील दिखी. यकीन मानिए, आपने ऑटोमोबाइल सामान से जुड़ी ऐसी विचित्र और मूर्खतापूर्ण चीज नहीं देखी होगी. सिर्फ रील बनाने के लिए. कितना हस्यास्पद है कि हमें इन जैसे लोगों के साथ सड़कें साझा करनी पड़ती हैं. यह पागलपन है.



इस पर सुंदरदीप नाम के ट्विटर यूजर ने कहा- भारत में एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल के अलावा, ADAS की अन्य विशेषताएं एक मजाक बनकर रह गई हैं. सुमित लिखते हैं- ये रील्स जान ले रही हैं. अमित ने कहा- ड्राइवर पर एक्शन होना चाहिए. एक अन्य यूजर ने लिखा- टेक्नोलॉजी का एकदम गलत इस्तेमाल.

क्या है ADAS सिस्टम?

ADAS (Advanced Driver Assistance System) फीचर को दुर्घटनाओं को कम करने के मकसद से लाया गया था. यह रडार बेस्ड टेक्नोलॉजी है. परिस्थिति को देखते हुए यह फीचर खुद ही कार को कंट्रोल करता है, जिससे एक्सीडेंट से बचा जा सके. महिंद्रा XUV 700 में यह फीचर मौजूद है. हालांकि, भारत की सड़कों पर ADAS फीचर कितना सफल हो पाएगा यह देखने वाली बात होगी.