शुक्रवार करें पीपल और सफेद कमल के फूल के ये टोटके, मां लक्ष्मी करेगी धन की बरसात

मां लक्ष्मी को धन और समृद्धि की देवी कहा जाता है। उन्हें खुश करने के कई उपाय हैं। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को ही समर्पित होता है। इसलिए इस दिन कुछ खास उपाय करें तो वे प्रसन्न होती हैं। घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती है।

पीपल के पेड़ की पूजा



शुक्रवार की शाम मौली, कौड़ी और दीपक लेकर पीपल के पेड़ की पूजा करें। पहले पीपल के पेड़ पर मौली का धागा चढ़ाएं, फिर पांच कौड़ी रख दें। अब दीपक प्रज्वलित कर पेड़ की परिक्रमा करें। इस दौरान मां लक्ष्मी का ध्यान करें। अब पेड़ के पास रखी कौड़ी उठा लें। इसे लाल रंग के कपड़े में बांध कर तिजोरी में रख दें। पैसों की आवक बढ़ जाएगी।

ईशान कोण में दीपक जलाएं



शुक्रवार की शाम ईशान कोण में गाय के घी का दीपक प्रज्वलित करें। दीपक को जलाने हेतु सिर्फ सूती धागे या लाल रंग की मौली का इस्तेमाल करें। यह उपाय 5 शुक्रवार करें। इससे घर में पैसों की कमी कभी नहीं होगी।

सफेद रंग के कपड़े दान करें



शुक्रवार के दिन जरूरतमंद लोगों को सफेद रंग की वस्तु जैसे कपड़े, भोजन इत्यादि दान करें। इस दिन सुबह जल्दी स्नान करें। आप स्वयं भी सफेद कपड़े पहने और फिर दान करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और धन लाभ देगी।

मंत्र का जाप



ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं त्रिभुवन महालक्ष्म्यै अस्मांक दारिद्र्य नाशय प्रचुर धन देहि देहि क्लीं ह्रीं श्रीं ॐ । इस मंत्र का जाप शुक्रवार की शामको 108 बार करें। जाप करते समय मां लक्ष्मी का स्मरण करें। पैसा ही पैसा होगा।

कमल के फूल चढ़ाएं

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर में उन्हें सफेद रंग का कमल का फूल चढ़ाएं। साथ ही एक दीपक भी जलाएं। कमल का फूल मां लक्ष्मी का प्रिय होता है। इससे वे खुश होकर कृपा बरसाती है।