त्योहारों में रचाने वाले हैं मेहंदी तो जरुर बरते ये सावधानियां, हाथों पर और गहरा चढ़ेगा रंग

हमारे देश में किसी भी पर्व, त्योहार या समारोह में महिलाओं के हाथ में मेहंदी ना लगे तो एक तरह से अपशकुन ही माना जाता है. देश की यह परम्परा आजकल विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है और लोग बड़े शौक से अपने हाथों पर मेहंदी लगाते हैं. खासकर औरतें इसकी दीवानी होती हैं.

मेहंदी लगने के बाद जब उसके रंग हाथों पर निखर कर आते हैं, तो हर कोई इसको देखते ही रह जाता है. इस मेहंदी को लगाने की भी कई सारे टेक्निक होते हैं. मेहंदी का रंग कैसे गहरा हो, कैसे बहुत दिनों तक चले और कैसे यह और आकर्षक और चमकीला दिखे, इस पर काफी कुछ काम भी किए जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने हाथ और पैर की मेहंदी के रंग और डार्क यानी चमकीला बना सकते हैं.



हाथ पैर को साफ रखें- अमूमन मेहंदी हाथ और पैर में ही लगाई जाती है, तो मेहंदी लगाने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपने हाथ और पैर को अच्छे से साफ किया हो. उस पर किसी भी प्रकार की धूल की परत ना हो या मैल का नामो निशान न हो. क्योंकि जब मेहंदी लगाएंगे और आपके हाथ पैर साफ नहीं होंगे तो मेहंदी आपके चमड़े पर लगने के बजाये उस मैल पर लग जाएगी, जो कि समय के साथ उतर जाएगी.

लौंग का तेल- मेंहदी लग जाने के बाद जब वह अच्छे से सूख जाए तो उस पर लौंग का तेल या फिर लौंग की भाप दे देनी चाहिए. लौंग का भाप बनाने के लिए उबलते हुए तेल में कुछ लौंग डाल दें और जब वह गर्म हो जाए और तेल से धुआं निकलने लगे तो उस तेल की कराही के ऊपर अपना हाथ रख दे और थोड़ी देर के लिए उसका भाप मेहंदी में लगने दे. थोड़ी सी जलन भी हो सकती है, इसलिए सावधानी जरूर रखें.



हाथों को पानी से ना धोये- मेहंदी लगाने के बच्चे को अच्छी तरह से सूख जाए और जब उसे उतारा जाए तो उसके लिए पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें. हाथो को आपस में रगड़ कर या फिर सूती कपड़े या खुरदुरी चीज की मदद से मेहंदी उखाड़ कर हटा दे.

करे बाम का इस्तेमाल- हाथों से मेहंदी उतारने के बाद आप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं. पानी का इस्तेमाल तो बिलकुल न करें. बाम लगाने के बाद हाथों के मेहंदी का रंग एकदम डार्क हो जाएगा. आप चाहे तो बाम के बदले सरसों तेल भी लगा सकते हैं.



मेहंदी लगाने के कम से कम 2 घंटे तक पानी को छूना भी नहीं चाहिए. मेहंदी अपना रंग धीरे-धीरे छोड़ती है, इसलिए अगर इस बीच आपने पानी लगाया गया तो उसका रंग हल्का पड़ सकता है. मेहंदी लगाने के कम से कम दो घंटे बाद आप पानी से हाथ धो सकते हैं.