पढ़ाई के दौरान उठ गया पिता का साया, माँ ने मजदूरी कर पढ़ाया, इस IPS बेटी को 2023 में किया गया सबसे ज्‍यादा सर्च, जानिए इनकी पूरी कहानी

आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे है जिसने देश की यंगेस्‍ट महिला आईपीएस होने का ख़िताब हासिल किया है। आपको बता दे इस आईपीएस का नाम दिव्‍या तंवर है जिन्हे Google Search 2022 में सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली अफसर बताया गया हैं।

IPS Divya Tanwar के अलावा काम्‍या मिश्रा, अमित लोढा, प्रताप रेड्डी व लक्ष्‍य पांडे आदि ने आईपीएस अधिकारियों ने भी गूगल सर्च ट्रेंड में टॉप में जगह बनाई है। वहीं, इस मामले में आईएएस अधिकारियों की बात करें तो टीना डाबी के पति प्रदीप गवांडे ने बाजी मारी है। टीना डाबी और प्रदीप गवांडे ने इसी साल 21 अप्रैल को शादी की थी।

आईपीएस दिव्‍या तंवर की सक्‍सेस स्‍टोरी उन युवाओं के लिए प्रेरणादायी है, जो घर की आर्थिक हालात को अपनी सफलता की राह में रोड़ा मानकर हार मान लेते हैं और मेहनत करना छोड़ देते हैं। दिव्‍या तंवर के बुलंद हौसलों का अंदाजा इससे सहज लगा लिजिए कि इसने पढ़ाई के दौरान पिता को खो दिया।

परिवार में इनकम का कोई और जरिया नहीं था। फिर स्‍कूल-कॉलेज की पढ़ाई पूरी करके पहले ही प्रयास में यूपीएएसी की सिविल सेवा परीक्षा 2021 में 438वीं रैंक पाकर आईपीएस बन गई। वो भी बिना किसी कोचिंग के। यूपीएससी की तैयारी घर पर रहकर ही की।

साल 2011 में आईपीएस दिव्‍या तंवर के पिता का निधन

वन इंडिया हिंदी से बातचीत में दिव्‍या तंवर की फ्रेंड करुणा शर्मा कहती हैं कि वे हरियाणा के भिवानी की रहने वाली हैं। दिव्‍या के साथ स्‍कूल-कॉलेज व यूपीएससी की तैयारी के समय काफी वक्‍त बिताया है। दिव्‍या की जिंदगी के सारे उतार चढ़ाव देखे हैं। साल 2011 में बीमारी की वजह से दिव्‍या के पिता की मौत हो गई थी। उसकी मां बबीता ने गांव में सिलाई व अन्‍य मजदूरी करके उसे पढ़ा-लिखाकर काबिल बनाया। आज हम सबको गर्व है कि दिव्‍या तंवर आईपीएस बनकर देश की सेवा करेंगी।

दिव्‍या तंवर की मां व भाई-बहन

करुणा शर्मा कहती हैं कि दिव्‍या तंवर का जन्‍म 9 मार्च 2000 को हुआ। महज 21 साल की उम्र में यूपीएएसी 2021 पास करके आईपीएस बनी हैं। इसी महीने के अंत तक दिव्‍या तंवर आईपीएस की ट्रेनिंग पर चली जाएंगी। फिलहाल दिल्‍ली में हैं। दिव्‍या तंवर हरियाणा के महेंद्रगढ़ के गांव निम्‍बी की रहने वाली है। पिता का नाम भरत सिंह व मां का नाम बबीता कंवर है। दिव्‍या की छोटी बहन तनीषा तंवर व भाई साहिल तंवर है।

आईपीएस दिव्‍या तंवर की शिक्षा

बता दें कि आईपीएस अधिकारी दिव्‍या तंवर ने नवोदय विद्यालय महेंद्रगढ़ से पढ़ाई की। दिव्‍या की मां बबीता कम पढ़ी लिखी हैं, मगर बेटी दिव्‍या के स्‍कूल कॉलेज की ओर बढ़ते कदम कभी नहीं रोके। दिव्‍या ने बीएससी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी की। दिव्‍या ने अपने घर पर एक छोटे से कमरे में रहकर रोजाना दस घंटे तक पढ़ाई करके यूपीएससी की तैयारी की।

एक इंटरव्‍यू में आईपीएस दिव्‍या तंवर कहती हैं कि मेहनत का कोई विकल्‍प नहीं। लक्ष्‍य बनाओ और जुट जाओ। जितनी मेहनत कर सको कर लो। हार मत मानो। किस्‍मत से ज्‍यादा मेहनत पर भरोसा रखा। सफलता मिलना तय है। एक छोटे से कमरे में रहकर परिवार के सहयोग से यूपीएससी तैयारी की। कोचिंग नहीं की। परिवार व रिश्‍तेदारी में तो बहुत सारे लोगों को पता भी नहीं था कि दिव्‍या यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं।