खुलासा: पैसों की कमी से नहीं झूझ रहे थे महाभारत के भीम, पीछे छोड़ गए इतने करोड़ की संपत्ति

‘महाभारत’ में ‘भीम’ की भूमिका निभाने वाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती का 8 फरवरी को निधन हो गया था। निधन के बाद सोशल मीडिया पर ऐसी बातें उड़ी कि वे आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे। कुछ सालों पहले उनके द्वारा सोशल मीडिया पर पैसों की मदद मांगने की बात भी सामने आई थी। लेकिन असल कहानी इससे उलट है। प्रवीण कुमार को पैसों की कभी कोई कमी नहीं हुई। बल्कि वे करोड़ों की संपत्ति के मालिक थे।



एक पुराने इंटरव्यू में महाभारत के भीम ने अपनी आर्थिक स्थिति पर चर्चा की थी। उन्होंने कहा था “मैं एक खिलाड़ी रहा हूं तो कभी आर्थिक तंगी नहीं रही। मैंने कभी किसी से कोई मदद नहीं मांगी। मुझे किसी की मदद चाहिए भी नहीं। मेरी फैमिली सम्पन्न है। मैं बेहद स्वाभिमानी हूं, साधन संपन्न हूं। मैंने न तो किसी से मदद की गुजारिश की और न ही कोई गुहार लगाई। मुझे पैसों की जरूरत नहीं है। मैंने बस पंजाब सरकार से अपना हक मांगा था।”



प्रवीण कुमार ने आगे कहा “मेरी शिकायत बस ये थी कि पंजाब सरकार मुझे पेंशन नहीं दे रही है। हालांकि लोगों ने इसका ये मतलब निकाल कि मुझे पैसों की आवश्यकता है। मैं आर्थिक तंगी से जूझ रहा हूं। हालांकि खबरें पढ़ लोगों ने जो चिंता जाहीर की उसका धन्यवाद।”



गौरतलब है कि प्रवीण कुमार अभिनय करने से पहले डिस्कस थ्रो एथलीट थे। वे एशियाई खेलों मे चार बार (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 कांस्य) पदक विजेता थे। वे बीएसएफ की जॉब भी कर चुके थे। उनके दो बच्चे हैं। बेटा जेट एवरेज में काम करता है तो बेटी निपुणिका सोबती एक्टिंग की दुनिया से जुड़ी हैं।

प्रवीण कुमार सोबती लगभग 35 करोड़ की संपत्ति के मालिक थे। ये मोटी रकम उन्होंने अपने टीवी सीरियल और बॉलीवुड फिल्मों में काम करने के दिनों में ही बना ली थी।