क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद आखिर क्या कर रहें हैं महेंद्र सिंह धोनी ? किस पेशे में आजमा रहें हाथ ?

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिलों पर राज करने वाले माही कुछ भी करते हैं, वह अपने आप में एक मिसाल होता है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर सभी प्रारूपों में विश्व विजयी बनाने के बाद धोनी ने अचानक दिन क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उसके बाद महेंद्र सिंह धोनी कभी मैदान पर दोबारा नजर नहीं आए, जिसमें वह नीली जर्सी के साथ चौके छक्के लगाते हुए दिखाई दे सके.



लोगों में यह उत्सुकता बरकरार है कि आखिर महेंद्र सिंह धोनी अब कर क्या रहे हैं? तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर महेंद्र सिंह धोनी सच में इन दिनों क्या कर रहे हैं. इन दिनों क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने खेती को ही जैसे अपना पेशा बना लिया है. धोनी अपने दिन का ज्यादातर समय अपने फार्म हाउस में ही लगाते हैं. सुनने में आ रहा है कि इन दिनों तो महेंद्र सिंह धोनी ने खेती बारी के साथ-साथ अपने फार्म हाउस में डेयरी फॉर्म भी शुरू कर दिया है और अपने फार्म हाउस में वह ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं.



धोनी को प्रकृति से बहुत प्यार है और उन्हें इस तरह काम में पहले भी संलिप्त देखा जा चुका है. महेंद्र सिंह धोनी के यूं तो कई बंगले हैं, लेकिन उनका एक घर रांची के धुर्वा में भी स्थित है. यह घर 55 एकड़ में फैला हुआ है. जिसमें खेती करने के लिए पर्याप्त जगह है. महेंद्र सिंह धोनी अक्सर अन्य सहयोगियों के साथ खुद फार्म हाउस में खेती करते हुए नजर आ जाते हैं और मौसम के अनुसार विभिन्न प्रकार की फल और सब्जियों का उत्पादन करते हैं.



आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी के खेत में टमाट, फूल गोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली, शिमला मिर्च जैसी कई हरी-हरी सब्जियां उगाई जा रही है. इसमें खुद महेंद्र सिंह धोनी की मेहनत भी शामिल है. सुनने में आया है कि महेंद्र सिंह धोनी के खेत से 80 किलो सिर्फ टमाटर उगाया जा रहा है. इन टमाटर की मार्केट में काफी डिमांड है क्योंकि एक तो जैविक तरीके से उगाया गया है, दूसरा यह महेंद्र सिंह धोनी के खेत का हैं. तो इस लिहाज से धोनी के टमाटर हाथों हाथ बिक रहे हैं. प्रीऑर्डर के साथ बिक रहे हैं.



महेंद्र सिंह धोनी किसानी के क्षेत्र में झंडे कर रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि जल्द ही माही छाप टमाटर, धोनी छाप सब्जियां भी देखने को मिल सकती हैं. हालांकि अब तो महेंद्र सिंह धोनी ने डेयरी फॉर्म भी शुरू कर दिया है. जिसमें से प्रतिदिन 300 लीटर दूध का उत्पादन हो रहा है. यह दूध भी मार्केट में हाथों-हाथ बिक जा रहा है.



महेंद्र सिंह धोनी के विशाल गोशाले में 70 गायें पाली गई हैं, जो विभिन्न नस्लों की है. आपको यह भी बता दें कि धोनी के फार्म हाउस का सारा जिम्मा शिवानंद और उनकी पत्नी सुमन यादव के ऊपर है. दोनों पति-पत्नी मिलकर महेंद्र सिंह धोनी के फार्म हाउस का संचालन करते हैं और उससे उत्पन्न होने वाले उत्पादों को मार्केट में भेजते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान शिवानंद ने बताया था कि धोनी के फार्म हाउस से हर साल लाखों का मुनाफा होता है, जिसका इस्तेमाल व्यवसाय के आगे विस्तार में करते हैं.