पाताल लोक में स्थिति है ये रहस्यमयी गांव, जमीन से 3000 फीट नीचे ऐसे जीते हैं लोग

ये दुनिया बहुत बड़ी है और यहां कै रहस्यमई स्थान मौजूद हैं। आज हम आपको एक ऐसे गाँव के टूर पर ले जा रहे हैं जो कि जमीन की साथ से 3000 फुट नीचे बसा हुआ है। यहां जो लोग रहते हैं उनका तौर तरीका आज भी सालों पुराना है। हम यहां ‘सुपाई’ नाम के गाँव की बात कर रहे हैं। ये गाँव अमेरिका के ग्रैंड कैनयन के हवासु केनियन में मौजूद है।



‘सुपाई’ गाँव की जनसंख्या 208 है। यहां अधिकतर लोग अमेरिका के मूल निवासी रेड इंडियन है। इस अनोखे गाँव को देख हर साल दुनियाभर से करीब 50 लाख लोग आते हैं। गांव आने के लिए लोग हेलीकॉप्टर या खच्चर का उपयोग करते हैं। दरअसल गाँव तक पहुंचने का रास्ता बहुत खराब है। अभी तक कोई भी शहर इस गाँव से अपनी सड़क नहीं जोड़ पाया है। यह गाँव चारों ओर से बढ़ी और ऊंची चोटियों से घिरा है।



इस गाँव के पानी को बेहद पवित्र माना जाता है। मान्यता है कि इसी नीले पानी से गाँव वालों की जनजाति पैदा हुई है। यहां की जमीन, झरने, नदी में पूर्वजों का निवास माना जाता है। इसलिए कोई इस गाँव को छोड़कर नहीं जाता है। गाँव के लोग मॉडर्न दुनिया से अनजान है। वे आज भी पुराने तौर तरीके यूज कर जीवन बसर कर रहे हैं।



गाँव में स्कूल, जनरल स्टोर, डाकघर और चर्च भी हैं। यहां के लोग स्वयं अपनी सरकार चलाते हैं। ट्राइबल काउंसलिंग का चुनाव ग्रामीण खुद करते हैं। वे खुद अपने कानून बनाते हैं। बारिश के चलते यहां फंसे रहने का खतरा भी हर साल मंडराता है। 2008 और 2010 में सुपाई गांव में भयंकर बारिश हुई थी जिसके चलते सैलानी फंस गए थे।