नई 7 सीटर मारुति ईको कार ने बाजार में मचाया तहलका, स्टाइलिश लुक देख बनी लोगों की पहली पसंद…

मारुति सुजुकी इंडिया ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर एमपीवी कार मारुति ईको का नया अपडेटेड मॉडल लॉन्च कर दिया है। आकर्षक लुक्स और अच्छी सीटिंग कैपेसिटी से सजी इस कार को कंपनी ने ज्यादा पावरफुल इंजन के साथ पेश किया है।

कंपनी का दावा है कि यह कार पिछले मॉडल (Maruti Eco) के मुकाबले ज्यादा माइलेज देगी। इस कार की शुरुआती कीमत 5.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।नई मारुति ईको को कंपनी ने नए रिफ्रेश्ड इंटीरियर्स और एडवांस्ड फीचर्स के साथ पेश किया है। कार में 1.2L K-Series डुअल-जेट VVT पेट्रोल इंजन है जो 80.76 PS की पावर और 104.4 Nm का टार्क जनरेट करता है।

कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वर्जन पिछले मॉडल के मुकाबले 25 फीसदी ज्यादा माइलेज देगा। पेट्रोल मोड में यह कार 19.71 kmpl तक का माइलेज देती है। जबकि सीएनजी वर्जन 26.78 किमी/लीटर का माइलेज देता है।

मारुति ईको में मिलते हैं ये फीचर्स

मारुति सुजुकी इको में कंपनी ने रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट, केबिन एयर फिल्टर, डोम लैंप और नया बैटरी सेविंग फंक्शन शामिल किया है। इसके अलावा इस कार की सेफ्टी को बेहतर करने के लिए 11 सेफ्टी फीचर्स शामिल किए गए हैं। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), चाइल्ड लॉक, स्लाइडिंग डोर, इल्यूमिनेटेड हैजर्ड लाइट्स के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर, डुअल एयरबैग्स, इंजन इम्मोबिलाइजर, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) मिलते हैं।

केबिन में मामूली अपग्रेड में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नया स्टीयरिंग व्हील, एसी और हीटर के लिए रोटरी कंट्रोल शामिल हैं। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 60 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। कार को 5 रंगों में पेश किया गया है, जिसमें सॉलिड व्हाइट मेटैलिक, सिल्की सिल्वर, पर्ल, मिडनाइट ब्लैक, मैटेलिक, ग्लोइंग ग्रे और मैटेलिक ब्रिस्क ब्लू (नया रंग) शामिल हैं।
बिज़नेस संभालने से बेटी ने किया इंकार, 37 साल की जयंती ने छोड़ दी अपने पिता की 7000 करोड़ की बिसलेरी

कंपनी ने नई मारुति ईको को 5-सीटर और 7-सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में लॉन्च किया है। इसके अलावा इस कार का एंबुलेंस वैरिएंट भी उपलब्ध है, जिसमें मरीजों को ले जाने और ले जाने के लिए पर्याप्त जगह और सुविधाएं हैं। कार कार्गो और टूर वेरिएंट में भी आती है, जो वाणिज्यिक क्षेत्र में भी व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं।

अधिकारियों ने कही बड़ी बात

नई ईको के लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, शशांक श्रीवास्तव, वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, मार्केटिंग एंड सेल्स, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, “लॉन्च के बाद से, ईको 9.75 लाख से अधिक मालिकों के लिए प्यार और गर्व का स्रोत रहा है। पिछले दशक में। और 93 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अपने सेगमेंट में निर्विवाद नेता है।

परिवारों का हिस्सा होने और लाखों उद्यमियों और उद्योगपतियों को आजीविका प्रदान करने के कारण, न्यू ईको एक विश्वसनीय और कुशल वाहन बना रहेगा। यह एक आरामदायक, स्टाइलिश और विशाल पारिवारिक वाहन के रूप में ग्राहकों की पसंद की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करेगा, साथ ही व्यावसायिक उपयोग के लिए लचीलापन भी प्रदान करेगा।

अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलर

मारुति ने अपनी 7 सीटर वैन ईको में कई बदलाव किए हैं। मारुति की यह कार अपने सेगमेंट में बेस्ट सेलर है। उसके आसपास भी कोई नहीं है। कंपनी हर महीने औसतन 9000 यूनिट्स की बिक्री कर रही है। साथ ही, यह टॉप-10 सूची में शामिल होने वाला सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल है। इसके पास अपने सेगमेंट का 93% मार्केट शेयर है। ऐसे में कंपनी ने अब ईको में सुधार किया है। कंपनी ने इसके माइलेज में भी सुधार किया है। अब इसका पेट्रोल वेरिएंट 19.71km/l और CNG 26.78km/kg का माइलेज देता है। अब ईको के इंटीरियर का वीडियो भी सामने आया है। आइए देखें कि कंपनी ने इसमें क्या बदलाव किए हैं।

नई मारुति ईको का अपडेटेड इंटीरियर

Maruti Eeco के डाइमेंशन की बात करें तो 2022 Eeco की लंबाई 3,675mm, चौड़ाई 1,475mm और ऊंचाई 1,825mm है। एंबुलेंस वर्जन की ऊंचाई 1,930mm है। कंपनी ने अपने पुराने G12B पेट्रोल मोटर को नए K सीरीज 1.2-लीटर इंजन से बदल दिया है। नई ईको को 13 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसमें 5-सीटर, 7-सीटर, कार्गो, टूर और एंबुलेंस बॉडी स्टाइल शामिल हैं।

हालांकि क्रिएचर कम्फर्ट फीचर्स केवल ईको में नहीं हैं, लेकिन मारुति ने इस अपडेट के साथ नई ईको को थोड़ा आधुनिक बनाया है। ईको में अब नया स्टीयरिंग व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। कंपनी ने दोनों यूनिट्स को अपनी S-Presso और Celerio से लिया है। पुराने स्लाइडिंग एसी कंट्रोल को भी नई रोटरी यूनिट से बदल दिया गया है।
राम कपूर ने खरीदी लक्ज़री ड्रीम कार फरारी, बीते साल में भी ली थी करोडो रुपए की पोर्श कार

नई मारुति ईको कीमत

नया ईको टूर ऑफर पर सबसे सस्ता मॉडल है। Tour V 5-सीटर स्टैंडर्ड की एक्स-शोरूम कीमत 5,10,200 रुपये है। 5-सीटर ईको के एसी वेरिएंट की कीमत 5,49,200 रुपये एक्स-शोरूम है। CNG ट्रिम की कीमत 6,23,200 रुपये से शुरू होती है। जबकि, ईको कार्गो एसी सीएनजी की कीमत रु। 6,65,200 है। इको एम्बुलेंस की कीमत 8,13,200 रुपये है।