ऑस्कर अवॉर्ड की रेस में दौड़ थी बॉलीवुड की ये 5 बेस्ट फिल्में, देखकर सीना गर्व से फूल जाएगा

हॉलिवुड का फेमस अवॉर्ड शो ‘ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Awards)’ इन दिनों काफी चर्चा में हैं। बॉलीवुड में भी कई फिल्में हैं जो इस ऑस्कर को अपने नाम करने का सपना देखती हैं। ऐसे में आज हम आपको उन 5 बेहतरीन फिल्मों के बारे में बतान जा रहे हैं जो ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुई थी।

मदर इंडिया



महबूब खान के निर्देशन में बनी ‘मदर इंडिया’ ऑस्कर अवॉर्ड में बेस्ट फॉरेन लैग्वेंज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। फिल्म में सुनील दत्त और नरगिस लीड रोल में थे। ये अपने जमाने की सबसे महंगी और सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म थी। हालांकि बाद में ‘मुगल-ए-आजम’ ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

सलाम बॉम्बे



यह फिल्म 1989 में बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। फिल्म की कहानी भारत के झुग्गी बस्तियों में ड्रग्स, वेश्यावृत्ति और चाइल्ड लेबर के ईद गिद घूमती दिखाई गई थी। फिल्म की डायरेक्टर मीरा नायर थी।

लगान



आशुतोष गोवारिकर की ‘लगान’ बेस्ट फॉरेन लैग्वेंज फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। फिल्म की कहानी में गांव के लोगों का एक छोटा सा ग्रुप क्रिकेट चैंपियनशिप में ब्रिटिश शासकों को चुनौती देता है। आमिर खान और ग्रेसी सिंह लीड रोल वाली ये फिल्म आज भी दर्शकों की फेवरेट है।

द व्हाइट टाइगर



द व्हाइट टाइगर फिल्म एक ऐसे महत्वाकांक्षी इंडियन ड्राइवर की कहानी है जो गरीबी को याराने और टॉप पर पहुंचने के लिए अपने दिमाग का उपयोग करता है। यह फिल्म बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। इसमें प्रियंका चोपड़ा, राजकुमार राव और आदर्श गौरव लीड रोल में थे।

लिटिल टेररिस्ट



यह शॉर्ट फिल्म फैशन डिजाइनर रितु कुमार के बेटे अश्विन कुमार ने लिखी और डायरेक्ट की है। फिल्म की कहानी 12 साल के पाकिस्तानी मुसलमान बच्चे की है जो गलती से भारत आ जाता है। यहाँ उसकी दोस्ती एक हिंदू ब्राह्मण भोला से होती है। ‘लिटिल टेररिस्ट’ बेस्ट लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में नॉमिनेट हुई है।