चावल की भूसी से शख्स ने बनाई ऐसी चीज, बच सकती है दुनिया, एक बार जरूर देखें Video

प्लास्टिक का इस्तेमाल पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाता है। इसमें भोजन रखना और खाना दोनों ही सेहत के लिए भी हानिकारक होता है। ऐसे में लोग इसका विकल्प ढूँढने के लिए नए-नए आविष्कार कर रहे हैं। अब तमिलनाडु के इस शख्स को ही ले लीजिए। इस बंदे ने चावल की भूसी से एक कंटेनर बना दिया। इसका इस्तेमाल लोग प्लास्टिक के फूड कंटेनर की जगह कर सकते हैं।



इस अनोखे आविष्कार से इंप्रेस होकर आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS officer Supriya Sahu) ने इसका एक वीडियो साझा कर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कैप्शन में लिखा “चावल की भूसी से बने फूड कंटेनर्स लीक प्रूफ, सस्ती, डिस्पोजेबल और इको-फ्रेंडली हैं। होटल, रेस्तरां, फूड जॉइंट्स अब वक्त आ गया है कि आप तमिलनाडु में प्लास्टिक पैकेजिंग का उपयोग बंद करें। टिकाऊ पर्यावरण विकल्पों पर स्विच करें।”

कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Congress MP Shashi Tharoor) ने जब ये वीडियो देखा तो इसे रीट्वीट कर लिखा “सिर्फ तमिलनाडु नहीं ये पूरे देश में लागू होना चाहिए। कई ऐसे आविष्कार हैं जो प्लास्टिक को रिसाइकिल करने योग्य हैं, इसे बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बदला जा सकता है। भारत सरकार को चाहिए कि वह ऐसे पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए लोगों को प्रोत्साहन दें।”



वीडियो को देख लोग भी इसके सपोर्ट में उतर गए। एक यूजर ने कहा “ग्रामीण क्षेत्रों में, पत्ती प्लेटों और कुल्हड़ों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता था, लेकिन आधुनिकता ने इसे खत्म कर दिया। अब हम दोबारा प्रकृति की ओर लौट रहे हैं। ये एक स्वागत योग्य चेंज है।” फिर दूसरे यूजर ने कहा “ये कमाल का आविष्कार है। यदि इसकी उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जाए तो हम प्लास्टिक पर निर्भर रहना कम कर सकते हैं।”