जीवन के सारे दुख हो जाएंगे फुर्र, सुबह उठते ही कर लें ये 6 काम, चारों तरफ से आएगा पैसा

जीवन में इंसान को 3 ही चीज चाहिए होती है। सुख, शांति और समृद्धि। इसके लिए आपको बस रोज सुबह सूर्योदय के पहले उठना है। फिर आंख खुलते ही 6 खास काम करने हैं। शास्त्रों की माने तो इन कामों को करने से इंसान के जीवन में सुखों की बाढ़ आ जाती है। वह हमेशा खुश और धनवान रहता है।

1. हथेलियों के दर्शन करे
सुबह उठते से हमे सबसे पहले अपनी हथेलियों के दर्शन करना चाहिए। कहा जाता है कि इसमें भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और मां सरस्वती रहते हैं। इनके दर्शन मात्र से हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है। हर काम में सफलता मिलती है।

2. धरती मां को नमन करे
शास्त्रों की माने तो धरती हमारी मां होती है। इसलिए यदि इसके ऊपर पैर रखें तो हमे पाप लगता है। अतः सुबह नींद खुलते ही हमे धरती मां को नमन कर उनसे माफी मांगना चाहिए कि हम आपके ऊपर पैर रखने जा रहे हैं। इससे वे आशीर्वाद देंगी और आपका भला होगा।



3. सूर्यदेव को जल चढ़ाएं
सुबह उठकर स्नान कर लें। इसके बाद तांबे का लौटा ले और उसमें शुद्ध जल भरकर सूर्यदेव को अर्पित करें। ऐसा करने से भाग्य चमकता है। दिन के सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूर्ण होते हैं। धन की प्राप्ति भी होती है।

4. पूजा स्थल की सफाई
सुबह उठने के बाद स्नान किया जाता है। फिर भगवान की पूजा पाठ होती है। इस दौरान पूजा के स्थान को साफ और व्यवस्थित रखें। भगवान कि मूर्ति और पूजा सामग्री अच्छे से जमाए। इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी और पूजा का फल मिलता रहेगा।

5. गाय को रोटी दे
हिंदू धर्म में गाय को पवित्र माना गया है। इसमें 33 कोटि देवी देवताओं का वास होता है। इसकी सेवा करना शुभ होता है। इसलिए घर में सुबह का खाना बनाए तो पहली रोटी गाय के नाम की बनाए। उसे ये रोटी ताजी ही खिलाएं। सभी काम में सफलता मिलेगी।

6. बाहर जाने से पहले दही-शक्कर खाएं
सुबह किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं तो घर से निकलने के पहले दही-शक्कर खाएं। इससे आप जिस काम से जा रहे हैं वह पूरा होगा। वहीं आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।