कोलकाता से लंदन चलती थी ये बस, इतना था किराया, जाने क्यों हो गई बंद

आज के समय में किसी को कोलकाता से लंदन जाना हो तो वह हवाई यात्रा का सहारा लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जमाने में कोलकाता से लंदन तक बस भी चलती थी। ये बस पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान से होते हुए लंदन तक जाती थी। इस सफर में लगभग 70 दिन लगते थे।



यह बस सेवा 1973 तक जारी थी, लेकिन फिर इसे पाकिस्तान, अफगानिस्तान जैसे देशों के बदलते हालत और रिस्क फैक्टर को देखते हुए बंद कर दिया गया। इस बस सर्विस को सिडनी की अल्बर्ट टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी संचालित करती थी। बस से सफर में 45 से 70 दिन तक लग जाते थे, लेकिन ये सफर बहुत आरामदायक होता था।



बस रुकते-रुकाते चलती थी। ये यात्रियों को रास्ते में पड़ने वाली खूबसूरत जगहों पर घूमने का मौका भी देती थी। बस में यात्रियों के सोने, बाल कटाने या बालकनी से खूबसूरत नजारे देखने की व्यवस्था भी थी। इसे चलाने वाली कंपनी दावा करती थी कि ये सबसे आरामदायक बस है।



इस बस का किराया 1972 में 145 पाउंड (लगभग 14 हजार रुपए) था जो बाद में बढ़कर 305 डालर (लगभग 23 हजार रुपए) हो गया था। बस के टिकट में यात्रियों का खाना और रास्ते में होटलों में रुकना भी शामिल था।



ये अपने जमाने में अल्बर्ट बस के नाम से फेमस थी। ये एक डबल देकर बस हुआ करती थी। दो साल पहले दिल्ली से लंदन तक के लिए एक बस सर्विस शुरू करने का ऐलान हुआ था लेकिन ये अभी तक शुरू नहीं हो पाई। वर्तमान में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और ईरान के हालत देख बस को इन देशों से गुजारना इतना आसान नहीं होगा।